Trending

पहले 'गंभीर' आरोप, अब भारत संग मजबूत रिश्ते की वकालत कर रहे कनाडा के PM ट्रूडो

कनाडा के पीएम ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह बहुत ही अहम है कि कनाडा  और उसके सहयोगी वैश्चिक मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ "रचनात्मकता और गंभीरता से" जुड़ते रहें.

इंडिया न्यूज़ : कनाडा एक तरफ तो खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगा रहा है वहीं दूसरी तरफ भारत संग घनिष्ट संबंधों की वकालत कर रहा है. कनाडा के नेशनल पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के विश्वसनीय सबूतों के बावजूद अब भी कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. पीएम टूडो ने दुनियाभर में भारत की बढ़ती साख की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह जरूरी है कि कनाडा और उनके सहयोगियों का भारत के साथ जुड़े रहें.

भारत संग रिश्ता मजबूत करना अहम’ :

कनाडा के पीएम ने कुछ दिन पहले खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत की संलिप्तता के विश्वसनीय सबूत होने की बात सरेआम कही थी. गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह  बहुत ही अहम है कि कनाडा और उसके सहयोगी वैश्चिक मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ “रचनात्मकता और गंभीरता से” जुड़ते रहें.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति है और भू-राजनीतिक में भी अहम खिलाड़ी है. जैसे कि उन्होंने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक स्ट्रैटिजी पेश की थी कि कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं. नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा कि कनाडा कानूनी शासन वाला देश है. इस बात पर जोर देने की जरूरत है कि निज्जर मामले में उनको पूरे तथ्य मिलें.

अमेरिका दे रहा हमारा साथ-ट्रूडो :

पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि अमेरिका ने उनको आश्वासन दिया था कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत के विदेश मंत्री  एस जयशंकर के साथ गुरुवार को हुई बैठक के दौरान निज्जर हत्याकांड में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे. उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत सरकार को बताने में उनका साथ दिया है कि कनाडा की धरती पर निज्जर हत्याकांड को लेकर उन पर लगे आरोप कितने गंभीर हैं.

ट्रूडो ने कहा कि कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ होने के विश्वसनीय सबूत मिले हैं.  इस घटना को सभी लोकतांत्रिक देशों और  कानूनी शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है. ट्रूडो ने कहा कि  हम भारत सरकार के प्रति अपने दृष्टिकोण समेत अपने सभी भागीदारों के साथ कानून के शासन में विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं.

ट्रूडो ने भारत पर लगाए थे गंभीर आरोप :

बता दें कि  जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को कनाडा की संसद, हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों को इस बात के विश्वसनीय सबूत मिले हैं कि निज्जर की हत्या में  ​​भारत सरकार के एजेंटों का हाथ है. इसके बाद उन्होंने भारत सरकार से मामले की तह तक जाने के लिए कनाडा का सहयोग करने की अपील की थी. हालांकि भारत ने ट्रूडो के बयान को बेतुका बताते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया था.

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button